Mobile Se Bank ka Paisa kaise check karen | मोबाइल से बैंक अकाउंट के पैसे कैसे चेक करे

दोस्तों आज के इस डिजिटल युग में हर किसी के पास स्मार्ट फोन आ गए है और साथ ही जनधन योजना के तहत इंडिया के सभी लोगो के बैंक अकाउंट भी हो गए है। दोस्तों फिर भी आज इंडिया में ऐसे कही लोग है जो अपने फोन का स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करना नहीं जानते है। आज हम आप को बताएँगे की आप अपने मोबाइल के सहायतासे अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस कैसे चेक करे (Mobile Se Bank ka Paisa kaise check karen).

Mobile Se Bank ka Paisa kaise check karen

कही सारे लोग भी अपने बैंक अकाउंट में कितना पैसा है यह जानने के लिए भी बैंको के चक्कर लगाते रहते है और कही घंटे लाइन में लगने बाद भी बैंक कर्मचारी उनसे सही से बात नहीं करते है। आज हम आप को Mobile Se Bank ka Paisa kaise check karen | (मोबाइल से बैंक अकाउंट के पैसे कैसे चेक करे ) करने के ऐसे तरीके बताएँगे जिनसे आप चाहे पढ़े लिखे हो या अनपढ़ फिर भी आप आसानी से अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस अपने मोबाइल के जरिये पता कर सकोगे।

Mobile Se Bank ka Paisa kaise check karen | Bank Account का पैसा मोबाइल से कैसे पता करे

दोस्तों आप का बैंक अकाउंट इंडिया के किसी भी बैंक में हो आप के पास कोई भी मोबाइल हो चाहे वह मोबाइल साधा हो या स्मार्ट आज हम आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन ऐसे दोनों तरीके बताएँगे जिसके मदत से आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस आसानी से अपने घर बैठे चेक कर सकते हो। हम आपको निचे के आर्टिकल में ऐसे सभी तरीके बताएँगे जिसके सहायतासे आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हो।

Bank Customer care को कॉल कर के अपना बैंक बैलेंस चेक करे।

दोस्तों इंडिया में कही सारे बैंक है उन में से कुछ प्राइवेट बैंक है तो कुछ सरकारी बैंक है तो कुछ पतसंस्थाए है। आप का बैंक अकाउंट इन में से किसी भी बैंक में है तो भी आप आसानी से अपने बैंक का बैंक बैलेंस चेक कर सकते हो। अपने बैंक का बैंक बैलेंस पता करने के लिए आपको सिर्फ हमने निचे सभी बैंक के कस्टमर केयर के नंबर डाले है आप को सिर्फ अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से निचे दिए गए लिस्ट में से अपने बैंक के सामने केा नंबर पे मिस्ड कॉल देना है उसके तुरंत बाद आप के मोबाइल पे आपके बैंक अकाउंट का बैलेंस कितना है वह आ जायेगा।

मोबाइल से बैंक अकाउंट के पैसे कैसे चेक करे

NOTE:-

  1. आपको आपके उसी मोबाइल नंबर से कस्टमर केयर को कॉल करना है जो मोबाइल नंबर आप ने अपने बैंक में रजिस्टर करवाया है।
  2. किसी किसी बैंक में SMS से भी आपका बैंक बैलेंस पता चल जाता है ऐसे में SMS Service का लाभ ले।
  3. किसी किसी बैंक में सिर्फ Register Mobile Number से मिस्ड कॉल करने पर भी आप को आपके बैंक का बैंक बैलेंस SMS में प्राप्त हो जाता है।

SMS द्वारा अपने बैंक का बैलेंस जानने के लिए निचे दिए गए नंबर पे कॉल करो। 

    • HDFC Bank के बैंक अकाउंट का बैंक बैलेंस जानने के लिए 18002703333 इस नंबर पे  Missed Call दे।
    • ICICI Bank के बैंक अकाउंट का बैंक बैलेंस जानने के लिए 9594612612 इस नंबर पे  Missed Call दे।
    • State Bank of India (SBI) के बैंक अकाउंट का बैंक बैलेंस जानने के लिए 09223766666 इस नंबर पे  Missed Call दे।
    • Punjab National Bank (PNB) के बैंक अकाउंट का बैंक बैलेंस जानने के लिए 18001802223 इस नंबर पे  Missed Call दे।
    • Axis Bank के बैंक अकाउंट का बैंक बैलेंस जानने के लिए 18004195959 इस नंबर पे  Missed Call दे।
    • Bank of Baroda (BOB) के बैंक अकाउंट का बैंक बैलेंस जानने के लिए 8468001111 इस नंबर पे  Missed Call दे।
    • Canara Bank (canara bank balance check number) के बैंक अकाउंट का बैंक बैलेंस जानने के लिए 09015483483 इस नंबर पे  Missed Call दे।
    • Central Bank के बैंक अकाउंट का बैंक बैलेंस जानने के लिए 9555244442 इस नंबर पे  Missed Call दे।

यह भी पढ़े

HDFC Bank App या Net Banking से Bank Statement कैसे निकाले ?

HDFC Credit Card ka Pin kaise banaye । Hdfc Bank के Credit Card का पिन कैसे बनाये ?

HDFC Bank ki RD kaise Shuru ya band kare | एचडीएफसी बैंक की RD कैसे शुरू या बंद करें?

एचडीएफसी क्रेडिट कार्ड रिवॉर्ड पॉइंट रिडीम कैसे करे? HDFC Credit Card Reward Point Redeem Kaise Kare

ach credit means in hindi | ACH क्रेडिट का मीनिंग (ACH Full Form In Hindi)

Mobile Banking App se Bank ka Balence check karen | आपके बैंक के मोबाइल बैंकिंग ऐप्स के द्वारा बैंक का पैसा कैसे चेक करें ?

दोस्तों आज के समय में हर किसी के पास स्मार्टफोन है पर क्या आप अपने इस स्मार्ट फोन का स्मार्ट तरीके से इस्तेमाल करते है या नहीं ? तो आज हम आप को आप के इसी समर्टफोन का स्मार्ट तरीका बताने वाले है जिससे आप अपने बैंक का बैंक बैलेंस (Mobile Se Bank ka Paisa kaise check karen |

मोबाइल से बैंक अकाउंट के पैसे कैसे चेक करे) हम आपको कुछ बैंको के मोबाइल ऍप से अपना बैंक बैलेंस कैसे चेक करे यह बतानेवाले है और साथ ही हम आप को थर्ड पार्टी ऍप जैसे फोन पे ,गूगल पे और paytm जैसे मोबाइल ऍप से अपने बैंक का बैंक बैलेंस कैसे चेक करे यह बिलकुल आसान तरीके से इमेज के सहायतासे बतानेवाले है।

HDFC Mobile Banking App के जरिये अपना बैंक बैलेंस चेक करे

अगर आप का बैंक अकाउंट HDFC Bank में है तो आप बहोत ही आसानी से अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हो। HDFC Bank से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आप को निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

स्टेप १ :- सबसे पहले आप को गूगल प्ले स्टोर पे HDFC Net banking सर्च कर लेना है और HDFC Bank का app डाउनलोड कर लेना है।
स्टेप २ :- जब आपका मोबाइल ऍप डाउनलोड हो जाये तो आप को registration कर लेना है। जब आप का registration हो जायेगा तो आपके सामने निचे दिए गए इमेज जैसा इंटरफ़ेस दिखाई देगा जहाँ आपको होम स्क्रीन पर ही आप को आपके बैंक अकाउंट में कितना बैंक बैलेंस है वह दिखाई देगा।

Kotak Mhindra Bank Mobile Banking App के जरिये अपना बैंक बैलेंस चेक करे

दोस्तों कोटक महिंद्रा बैंक प्राइवेट सेक्टर की टॉप १० बैंको में से एक ही। एक बड़ी बैंक होने के साथ ही कोटक महिंद्रा बैंक की बैंकिंग सर्विस भी टॉप लेवल की है। में खुद कोटक महिंद्रा बैंक के 811 Mobile App का इस्तेमाल करता हु दोस्तों कोटक महिंद्रा बैंक का जो 811 का अकाउंट है वह सबसे बढ़िया मोबाइल बैंकिंग ऍप है। कोटक महिंद्रा बैंक के ऍप में सभी तरह की सर्विसेस बिलकुल आसानी से इस्तेमाल करते आती है। अब हम आप को स्टेप बाय स्टेप बताते है की आप अपने बैंक का बैंक बैलेंस कोटक महिंद्रा बैंक के मोबाइल ऍप में कैसे चेक कर सकते हो।

स्टेप १:-सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से kotak का 811 मोबाइल बैंकिंग ऍप डाउनलोड कर ले।
स्टेप २ :- Kotak811 का ऍप डाउनलोड करने बाद उसको अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर से sing up कर ले।
स्टेप ३ :- kotak Mahindra App पे login होने बाद आप के सामने निचे दिखाई दे रही इमेज दिखाई देगी।

स्टेप ४ :- अब आप को ऊपर जो इमेज दिखाई दे रही है उसके दाई और जो view Balance का ऑप्शन दिखाई दे रहा है आप को उस view Balance option पे क्लिक करना होगा जिसके बाद आप के सामने आपके kotak bank का बैंक बैलेंस दिखाई देने लग जायेगा।

Punjab National Bank (PNB) Mobile Banking App के जरिये अपना बैंक बैलेंस चेक करे

दोस्तों पंजाब नेशनल बैंक एक सरकारी बैंक है और अगर आप का भी बैंक अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है तो आप आसानी से PNB के मोबाइल App के जरिये अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हो। पंजाब नेशनल बैंक से अपना बैंक बैलेंस चेक चेक करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करो।

स्टेप १ :- सबसे पहले आप को गूगल प्ले स्टोर से आप को PNB का मोबाइल ऍप डाउनलोड कर लेना है।
स्टेप २ :- जब आप PNB का मोबाइल ऍप डाउनलोड कर लोगे तो आप को PNB की Registration process पूरी कर लेनी है जिसकी पूरी जानकारी हम आप को आगे के आर्टिकल में जरूर बताएँगे।

स्टेप ३ :- जब आप का Registration पूरा हो जायेगा तो आप को ऊपर दी गई इमेज दिखाई देगी जिसमें आप को ऊपर की साइड में saving account के बॉक्स में Total available balance का ऑप्शन दिखाई दे रहा होगा और उसकी सामने आँख का आइकॉन बना हुआ होगा आप को उस आँख के आइकॉन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके अकाउंट में कितना बैलेंस है आप को दिखाई देगा।

State Bank of India (SBI) Mobile Banking App के जरिये अपना बैंक बैलेंस चेक करे

दोस्तों स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया इंडिया के सरकारी बैंको में से सबसे बड़ी बैंक है। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के मोबाइल ऍप से अपना बैंक बैलेंस चेक करना काफी आसान होता है इसकी सारी स्टेप्स हम आप को यहाँ बतानेवाले है। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के मोबाइल ऍप से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करो।

स्टेप १ :- सबसे पहले आप को गूगल प्ले स्टोर से आप को Yono Lite SBI का मोबाइल ऍप डाउनलोड कर लेना है।
स्टेप २ :- अब आप को आप के इंटरनेट बैंकिंग से Yono Lite SBI ऍप में रजिस्टर कर लेना है।
स्टेप ३ :- Yono Lite SBI ऍप Activate करने बाद आप को लॉगइन कर लेना है जैसे ही आप Yono Lite SBI ऍप में लॉगिन करोगे आप Yono Lite SBI ऍप के होम पेज पे ही अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हो।

ICICI Bank Mobile Banking App के जरिये अपना बैंक बैलेंस चेक करे

दोस्तों आई सी आई सी आई बैंक भी प्राइवेट सेक्टर की बड़ी बैंक है और इसकी ऑनलाइन सर्विसेज भी काफी अच्छी है। आज हम आप को iMobile Pay by ICICI Bank से अपना बैंक बैलेंस कैसे चेक करे इसके बारे में जानकारी देने वाले है।

स्टेप १ :- सबसे पहले आप को गूगल प्ले स्टोर पे जाकर iMobile Pay by ICICI Bank इस ऍप को डाउनलोड कर लेना है यह icici bank का ऑफिसियल ऍप है।
स्टेप २ :- जैसे ही iMobile Pay by ICICI Bank ऍप डाउनलोड हो जाये आप को आप का नेटबैंकिंग का यूजर आईडी पासवर्ड डालकर उसे रजिस्टर कर लेना है।
स्टेप ३ :- जैसे ही आप iMobile Pay by ICICI Bank पे लॉगइन हो जाओगे आप के होम पेज पर ही आप को आपका बैंक बैलेंस दिखाई देगा।

Phon Pe (फोन पे) App के जरिये अपना बैंक बैलेंस चेक करे

दोस्तों आज के समय में इंडिया में डिजिटल पेमेंट सबसे आसान किसी ने किया है तो वह है फोन पे मोबाइल ऍप। दोस्तों इंडिया में लोग बैंक के ऑफिसियल मोबाइल ऍप से ज्यादा फोन पे का इस्तेमाल करते है।
फोन पे से आप किसी भी बैंक का बैंक बैलेंस आसानी से चेक कर सकते हो बस शर्त यह है की आपकी बैंक फोन पे ऍप में ऐड होनी चाहिए। फोन पे में अपनी बैंक कैसे जोड़े या फोन पे कैसे शुरू करे इसके बारे में हम किसी और आर्टिकल में देखेंगे अभी हम जान लेते है की फोन पे से आपके बैंक का बैंक बैलेंस कैसे देखे।

स्टेप १ :- सबसे पहले आप को गूगल प्ले स्टोर से Phon Pe app को डाउनलोड कर लेना है।
स्टेप २ :- फोन पे ऍप डाउनलोड होने बाद आप को उसे इनस्टॉल कर लेना है और अपना बैंक ज्वाइन कर के उसका UPI Create कर लेना है।
स्टेप ३ :- जैसे ही आप सारी प्रोसेस कर लोगे आप के सामने निचे दिखाई देनेवाली इमेज आ जाएगी

स्टेप ४ :- ऊपर दी गई इमेज में आप को Check balance का option दिखाई दे रहा होगा आप को उस option पे क्लिक करना होगा।
स्टेप ५ :- जब आप Check balance के ऑप्शन पे क्लिक करोगे उस वक़्त आप के सामने निचे दिए गए इमेज जैसा इंटरफ़ेस आ जायेगा।

स्टेप ६ :- ऊपर दिए गए इमेज में आपको आपकी सभी बैंक दिखाई देगी जो फोन पे ऍप से जुडी हुयी है। अब आप को जिस बैंक का बैंक बैलेंस पता करना है आप को सिर्फ उस बैंक पे क्लिक करना होगा।
स्टेप ७ :- जैसे ही आप अपने बैंक पे क्लिक करोगे आप के सामने UPI का option दिखाई देगा।
स्टेप ८ :- जब आप को UPI Pin का option दिखाई देगा उस वक़्त आपको वह UPI Pin डालना है जो आप ने फोन पे को शुरू करते वक़्त बनाया था।
स्टेप ९ :- जैसे ही आप अपना UPI Pin डाल देते हो आपको आपके बैंक में कितना बैंक बैलेंस है यह दिखाई देगा।

Paytm (पेटीएम ) App के जरिये अपना बैंक बैलेंस चेक करे

दोस्तों इंडिया में फोन पे के बाद अगर कोई डिजिटल पेमेंट ऍप का इस्तेमाल होता है तो वह पेटीएम है। आज कही लोगो के पास पेटीएम पेमेंट ऍप है इसलिए हम आप को पेटीएम में से भी अपना बैंक बैलेंस कैसे चेक करना है यह बताते है।

स्टेप १ :- सबसे पहले आप को गूगल प्ले स्टोर से Paytm app को डाउनलोड कर लेना है।
स्टेप २ :- Paytm app डाउनलोड होने बाद आप को उसे इनस्टॉल कर लेना है और अपना बैंक ज्वाइन कर के उसका UPI Create कर लेना है।
स्टेप ३ :- जैसे ही आप सारी प्रोसेस कर लोगे आप के सामने निचे दिखाई देनेवाली इमेज आ जाएगी

स्टेप ४ :- ऊपर दी गई इमेज में आप को Balance & History का option दिखाई दे रहा होगा आप को उस option पे क्लिक करना होगा।
स्टेप ५ :- जब आप Balance & History के ऑप्शन पे क्लिक करोगे उस वक़्त आप के सामने निचे दिए गए इमेज जैसा इंटरफ़ेस आ जायेगा।

स्टेप ६ :- ऊपर दिए गए इमेज में आपको आपकी सभी बैंक दिखाई देगी जो Paytm ऍप से जुडी हुयी है। अब आप को जिस बैंक का बैंक बैलेंस पता करना है आप को सिर्फ उस बैंक पे क्लिक करना होगा।
स्टेप ७ :- जैसे ही आप अपने बैंक पे क्लिक करोगे आप के सामने UPI का option दिखाई देगा।
स्टेप ८ :- जब आप को UPI Pin का option दिखाई देगा उस वक़्त आपको वह UPI Pin डालना है जो आप ने Paytm app को शुरू करते वक़्त बनाया था।
स्टेप ९ :- जैसे ही आप अपना UPI Pin डाल देते हो आपको आपके बैंक में कितना बैंक बैलेंस है यह दिखाई देगा।

दोस्तों आशा करते है आपको आज का हमारा आर्टिकल Mobile Se Bank ka Paisa kaise check karen | मोबाइल से बैंक अकाउंट के पैसे कैसे चेक करे यह पसंद आया होगा और इस आर्टिकल के मदत से आपने अपने बैंक बैलेंस को भी चेक कर लिया होगा।

दोस्तों हम आपको बैंकिंग ,शेयर मार्केटऔर फाइनेंस से जुडी आपके सभी समस्याओ का हल देने का प्रयास moneygenerator.in ब्लॉग में करते है। अगर आप के बैंकिंग ,stock market या फाइनेंस से जुड़े कोई भी सवाल हो तो आप हमें कमेंट के जरिये पूछ सकते है या हमें moneygenerator25@gmail.com पे मेल भी कर सकते हो। हम आप के सभी सवालो का जवाब देने का प्रयास करेंगे और साथ ही अगर आप के कोई सुझाव हो जिससे हम हमारे ब्लॉग को और भी बेहतर बना सके तो कृपया हमें वह भी बताये।

[WPSM_AC id=603]

Author

  • Shree Sonar

    मेरा नाम श्री सोनार है मैंने फाइनेंस में अपना पोस्ट ग्रेजुएशन (MBA) किया हुआ है। में एक प्रोफेशनल बैंकर हु साथ ही एक ट्रेडर भी हु, मेरी बैंकिंग और स्टॉक मार्केट में Expertise है।

Leave a Comment